Network Marketing का 100% Joining Formula

क्या आप Network Marketing का 100% Joining Formula जानते है। यदि नही जानते तो ये लेख आपके लिए ही है।  इस लेख में आपको नेटवर्क मारकेटिंग में Prospecting करने का एक नया और अनोखा तरीका जानने को मिलेगा।

इस लेख के अंदर हम आपको 4 ऐसे जादुई बाते बताने वाले है, जिसे इस्तेमाल करके आप किसी भी प्रॉस्पेक्ट को 100% जॉइन करवा सकते है। आपकी जॉइनिंग 100% पक्की हो जाएगी। क्योंकी ये बाते साइकोलॉजी पे बेस्ट है की एक व्यक्ति क्या जानना चाहता है और आपको क्या बोलना है।

प्रॉस्पेक्ट के दिमाग में 4 ऐसे सवाल होते है, जिनका जवाब वह चाहता है और वो आपसे पूछेगा नही। आपको अपने आप से समझना है की मेरा प्रॉस्पेक्ट ये जानना चाहता है। जब आप प्रेजेंटेशन देंगे तो आपको उन सवालों को समझना है और उसका जवाब देना है। तो शुरू करते है प्रॉस्पेक्ट के पहले सवाल से।

1.आपका बिज़नेस वास्तव में क्या है?

prospecting-in-network-marketing

जब प्रॉस्पेक्ट प्रेजेंटेशन में बैठा होता है तो उसका सवाल होता है, की जो ये बिज़नेस आप बता रहें हो वो है क्या?  आपका बिज़नेस क्या है? वो जानना चाहता है। कुछ लोग बोलते है की हमारा बिज़नेस सुप्लिमेंट का है हम नेटवर्क मारकेटिंग में है।

आप ये समझो की प्रॉस्पेक्ट आपको जॉइन कब करता है पहले वो आपको जनता है फिर वो आप पे भरोसा करता है। उसके बाद वो आपको जॉइन करता है।

यदि प्रॉस्पेक्ट पूछता है की आपका बिज़नेस क्या है? आप करते क्या हो? तो आपको आज से ये बोलना है, की मै एक बिज़नेस कंसल्टेंट हूँ। जब आप ये बोलेंगे की मै एक बिज़नेस कंसल्टेंट हूँ तो यहाँ पे सामने वाले को यकीन होता है की ये बंदा प्रोफेशनल है। ये मुझे भी कंसल्टेंसी देगा आगे बढ़ने और बिज़नेस करने के लिए। 

तो आपको बोलना है मै एक बिज़नेस कंसल्टेंट हूँ और मै लोगो की मदद करता हूँ। पार्ट टाइम बिज़नेस शुरू करने के लिए। यहाँ से मुझे एक्स्ट्रा इनकम जेनेरेट होता है।

2.मुझे करना क्या है?

मुझे-करना-क्या-है

दूसरा सवाल जो प्रॉस्पेक्ट पूछता है वो है, मुझे करना क्या है इस बिज़नेस में आ कर? तो आपको यहाँ पर उसे ये बताना है की आपको मुझे सिर्फ लोगो से मिलवाना है। मै अपना पूरा बिज़नेस उनके सामने आपके लिए प्रेजेंट करूँगा। फिर मै आपकी मदद करूँगा एक टीम बनाने में।

3.क्या मै इस बिज़नेस को कर पाऊंगा?

क्या-मै-इस-बिज़नेस-को-कर-पाऊंगा

तीसरा सवाल जो प्रॉस्पेक्ट पूछता है वो है, की बिज़नेस तो बहुत अच्छा है पर क्या मै इसे कर पाऊंगा? मुझे तो इतनी जानकारी नही है। क्या और भी लोग इस बिज़नेस को जॉइन करते है? मै अकेला इसे पहली बार जॉइन तो नही कर रहा हूँ?

जब प्रॉस्पेक्ट को ये जानना है की क्या मै ये बिज़नेस कर पाऊंगा? तो आपको कहना है की ज्यादातर लोग तो इस बिज़नेस को तुरंत जॉइन कर लेते है जैसे ही उन्हें पता लगता है की इस बिज़नेस से उनकी इनकम बढ़ सकती है। और इस बिज़नेस के लिए कोई इस्पेशल टैलेंट होने की जरुरत नही है। क्योंकी हम आपके लिए पूरी तरीके से आपकी मदद करते है। ताकि यह बिज़नेस जल्दी आगे बढ़ सके।

तो यहाँ पर स्टेटमेंट यह है की ज्यादातर लोग जॉइन करते है। प्रॉस्पेक्ट को यह नही लगेगा की वह अकेला है। यदि उसे भी इनकम बढ़ानी है तो वह भी जॉइन कर सकता है। और ज्यादातर लोग जॉइन करते है तो वो भी जॉइन करेगा। ज्यादातर लोग उस काम को करते है तो वो भी करेगा। क्योंकी यह साइकोलॉजीकल प्रूव है की लोग मेजोरिटी में रहना चाहते है।

जब क्लास में टीचर सवाल पूछती थी तो जब सब हाथ खड़ा करते थे तो आप भी हाथ खड़ा कर लेते थे। जब कोई नही हाथ खड़ा करता था तो आप भी नही करते थे। क्योंकी लोग मेजोरिटी में रहना चाहते है। जो सब कर रहें है वही करना चाहते है तो यदि ज्यादातर लोग कर रहें है तो वह भी करना चाहेगा।

जैसे ही हम उन्हें प्रेजेंटेशन देते है और उन्हें पता लगता है की हमारा बिज़नेस जॉइन करने के बाद उनकी इनकम बढ़ जाएगी। और इस बिज़नेस के अंदर हम पुरे तरीके से लोगो की मदद करते है टीम बनाने में और उनकी इनकम बढ़ाने में। तो एक प्रॉस्पेक्ट ये तय कर लेगा की हाँ मुझे ये बिज़नेस करना है।

4.क्या आप मेरी मदद करोगे?

क्या-आप-मेरी-मदद-करेंगे

लेकिन उसका आखिरी सवाल रह गया, वह है की क्या आप मेरी मदद करोगे? मुझे सपोर्ट करोगे? उसे समझ आ गया है की यह बिज़नेस बहुत अच्छा है पर वह ये जानना चाहता है की क्या आप उसकी मदद करोगे? वह ये सवाल बोलेगा नही बस आपको यह स्टेटमेंट बोलना है की इस बिज़नेस में मै आपकी पूरी तरीके से मदद करूँगा।

आपको Step By Step गाइड करूँगा और यहाँ पे सबसे अच्छी बात यह है की जब मै आपकी मदद नही करूँगा तो मेरा बिज़नेस भी नही चलेगा।

तो मुझे आपकी मदद करनी ही पड़ेगी क्योंकी मुझे आपकी मदद करके एक अच्छी टीम बनानी है। तो प्रॉस्पेक्ट को यह लगेगा की हाँ ये मेरी मदद करेगा।

एक चीज आप यहाँ पे और जोड़ दो की हमारा ट्रेनिंग सिस्टम इतना शानदार है की हम आपको कामयाब बना कर ही छोड़ेंगे। आपका हाथ तब तक नही छोड़ेंगे जब तक आप कामयाब नही हो जाते। याद रहें आपको करना भी यही है  अपने प्रॉस्पेक्ट से साथ।

आपको हमने जो भी बताया है उसे अच्छे से सीखने के लिए आप नेटवर्क मारकेटिंग की किताबे बढ़ सकते है। इन किताबों को स्वंय नेटवर्क मारकेटिंग में सफल हो चूके लोगो ने लिखा है। उन्होंने अपने अनुभव के जरिए नेटवर्क मारकेटिंग में सफ़ल होने के कुछ अनोखे तरीके बताये है।

इसलिए आपको नेटवर्क मारकेटिंग की किताबे पढना चाहिए ताकि आप नेटवर्क मारकेटिंग को अच्छे से समझ सके और आप भी उनकी तरह एक सफल नेटवर्क मर्केटर बन सके।

लेकिन सिर्फ इन किताबो को पढने से सफलता नही मिलेगी जब तक आप इन किताबो में बताये गई बातो पे अमल नही होंगे तब तक सफलता हासिल नही होगी।

निष्कर्स

हमे उम्मीद है की आपको “Network Marketing का 100% Joining Formula” पर हमारा लेख पसंद आया होगा और आप इन 4 मैजिकल स्टेटमेंट को अपने प्रेजेंटेशन में जरुर जोड़ेंगे।

Leave a Comment

The Brand New Book To Master Network Marketing

Discover The Proven Steps To Get Started And Succeed In Network Marketing And Build A Big Team.